UP Board Improvement Exam: इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड छात्रों को मौका, इस दिन से आवेदन शुरू

UP Board Improvement Exam 2022: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं, 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से देखें

UP Board Result 2022 Improvement Exam: यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो जाने के बाद अब छात्र अगर अपने अंकों को इंप्रूव करना चाहते हैं यानी अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन की विंडो खुलने जा रही है।

UP Board Improvement and Compartment Exam 2022: यूपी बोर्ड यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के बाद अब वह छात्र जो एक या दो विषय में फेल हुए हैं या वो छात्र जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वह अपने रिजल्ट के अंकों को बेहतर करने के लिए इंप्रूवमेंट या कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए अप्लाई करते हुए दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू होने जा रहे हैं।

UPMSP UP Board Compartment Exam Form 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में सम्मिलित छात्र-छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए 10 से 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार इम्प्रूवमेंट के तहत हाईस्कूल का परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में और कम्पार्टमेंट के तहत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से किसी एक विषय में ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

UP Board Class 10, 12 Improvement Exams Result इन स्टेप्स से करें चेक

स्टेप 1: स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब अपने जिले का नाम और रोल नंबर सबमिट करें।
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: अब इसे चेक कर लें।
स्टेप 6: भविष्य के लिए इसका प्रिंट लेकर रख लें।

क्या है अप्लाई करने की फीस: यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए हाईस्कूल के परीक्षार्थी उम्मीदवारों को 265.50 तथा 306 रूपये परीक्षा फीस देनी होगी। निर्धारित फीस जमा करने के बाद ही उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

स्कूलों के प्रधानाचार्य 10वीं व 12वीं के छात्रों का परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से जमा करके फीस विवरण के साथ अन्य सूचनाएं 25 जुलाई तक विद्यालय की आईडी से बोर्ड वेबसाइट पर अंकित कर सकेंगे।

Leave a Comment