Free Ration 2022 : राशन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबर अब चना तेल के साथ चीनी बिल्कुल फ्री

Free Ration 2022 : राशन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबर अब चना तेल के साथ चीनी बिल्कुल फ्री

नई दिल्ली। Free Ration : जैसा कि आप जानते ही हैं कि कुर्ला काल के समय गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए चलाई गई मुफ्त राशन वितरण की योजना के नियमों में कई सारे बदलाव होते हैं। और इसके साथ ही इस योजना में धोखा बाजी करने वाले लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए गए हैं। अगर गरीबी रेखा से ऊपर वाले लोग फ्री राशन का लाभ लेते हैं तो सरकार ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई कर रही है। जिन लोगों के पास सभी प्रकार की सुविधाएं हैं और बोलो उसके बाद भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं तो ऐसे लोगों पर सरकार में कड़ाई से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ अब गरीब लोगों के लिए और भी कई खास सुविधाएं दी जा रही है। तो आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

फ्री राशन स्कीम क्या है जानें

फ्री राशन स्कीम के तहत योगी सरकार की ओर से परिवार को 35 किलो राशन (चावल या गेहूं) के साथ ही दाल, चीनी, खाद्य तेल, नमक जैसी खाद्य वस्तुओं को मुफ्त में दिया जाता है. सभी राशनकार्ड धारकों और अंत्योदय राशन कार्ड के लाभार्थियों के परिवारों में फ्री राशन जून तक वितरित किया जाना था, जिसे अब बढ़ाया जा रह है।

बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से राशन कार्ड में कुछ चीजों को नहीं दिया जा रहा था लेकिन अब जुलाई महाशय अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन के साथ चना तेल, नमक के साथ शक्कर को भी फ्री कर दिया गया है। जी हां अब राशन में चना तेल के साथ चीनी को बिल्कुल फ्री दिया जा रहा है। आपको बता दें कि यह योजना जुलाई महीने से लागू कर दी गई है।

Free Ration: अगर आप सरकार के द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं| तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी व जरूरी खबर आ चुकी है| बता दें जुलाई महीने के लिए उत्तर प्रदेश में राशन का वितरण 3 से 15 जुलाई के बीच होना है| बता दे राज्य के कई जिलों में अभी तक भारतीय खाद्य निगम की तरफ से चावल की आपूर्ति ही नहीं की गई है जिससे राशन वितरण में काफी देरी हो रही है| प्रदेश की ज्यादातर दुकानों पर गेहूं चीनी चना तेल आदि नमक की ही आपूर्ति हुई है अब यहां चावल पहुंचने का बहुत ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है|

आपको बता दें कि यह सभी सुविधाएं लोगों को इस महीने से उपलब्ध होने लग जाएंगी। इन सभी सुविधाओं के लिए एडवांस में यह सभी चीजें गोदाम में पहुंच गई है। और इनके साथ फ्री में मिलने वाली चीनी भी गोदाम में आ गई है। इसके साथ ही आपको बता दें कि जुलाई में दिए जाने वाला खदान अभी राशन दुकानदारों तक नहीं पहुंचा है पर बताया जा रहा है कि 1 जुलाई के बाद राशन दुकानों पर खदान की आपूर्ति किया जाएगा।

गरीबों को मिल रहा सरकारी योजनाओं का लाभ
सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि प्रदेश के गरीबों को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिले, इसके लिए यूपी सरकार लगातार प्रयासरत है. इसी के साथ, सरकार हर गरीब को आवास योजनाओं का लाभ दे रही है. हालांकि, विपक्ष कोशिश कर रहा है कि सरकार को बदनाम किया जाए. सीएम ने जनता से कहा कि उनका बलरामपुर आने का उद्देश्य देवी के दर्शन करना है. मां पाटेश्वरी का दर्शन कर सभी काम पूरे होते हैं. किसी गरीब का नुकसान नहीं होता है.

Leave a Comment